GOLD की आज की कीमत- TODAY GOLD PRICE: सुखद खबर! सस्ता सोना: आपके शहर में सोने की कीमत जानें 

TODAY GOLD PRICE
TODAY GOLD PRICE

TODAY GOLD PRICE: भारत में अधिकांश लोग सोने में निवेश करते हैं क्योंकि इसे सुरक्षित और अच्छा निवेश माना जाता है। पर धन निवेश करने से पहले हमें उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए। इस पोस्ट में आप आज का सोने का मूल्य-Today Gold Price जानेंगे और भारत के प्रमुख शहर में सोने का भाव Price क्या है? 
ताकि आप भी सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पूरी जानकारी मिल सके।आपको सोने के भाव की सही जानकारी नहीं होगी तो आपको सोना खरीदते समय नुकसान भी हो सकता है, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना न भूलें क्योंकि भारत में सोने का भाव हर दिन बदलता रहता है। देश में सोना कभी सस्ता होता है तो कभी महंगा होता है, सोना सस्ता होने पर इससे लोग खुश हो जाते हैं।

दैनिक रूप से सोने की कीमतों पर अपडेट इस पोस्ट में मिलेंगे। साथ ही आज भारत में सोने की कीमतों (Today Gold Price) को भी अपडेट किया गया है।

भारत में 18 कैरट, 22 कैरट और 24 कैरट का सोना उपलब्ध है; 22 कैरट का सोना 91% शुद्ध होता है, और बाकी 9% तांबा और ज़िंक से बना है। 24 कैरट सोना 99.9% शुद्धता होती हैं, कीमत में भी 24 कैरट सोना ज्यादा महंगा होता हैं।

TODAY GOLD PRICE
TODAY GOLD PRICE

18 कैरट सोना आज का भाव

आज 11th अक्टूबर 2023 के दिन नई दिल्ली, भारत में 18 कैरट सोने का भाव ₹43,147 (प्रति 10 ग्राम) चल रहा हैं।

22 कैरट सोना आज का भाव

आज 11th अक्टूबर के दिन नई दिल्ली, भारत में 22 कैरट सोने का भाव ₹53,650 (प्रति 10 ग्राम) चल रहा हैं।

24 कैरट सोना आज का भाव

नई दिल्ली, भारत में आज 11th अक्टूबर 2023 को 24 कैरट सोने का भाव 58,530 (प्रति 10 ग्राम) का चल रहा हैं।

जानें अपने शहर में सोने का भाव

नीचे आज 11th अक्टूबर को भारत के मुख्य शहरों में 24 कैरट और 22 कैरट सोने का भाव क्या चल रहा हैं, इसकी जानकारी दी हुई हैं।

जानें अन्य देशों में सोने का भाव

सोने (Gold) की डिमांड भारत के आलावा ओर भी कई देशो में हैं, इसलिए नीचे हमने अन्य देशो में सोने का भाव क्या चल रहा हैं? उसके बारे में लिखा हैं।

भारत में सोने की मांग/भाव कैसे बदलता है?

TODAY GOLD PRICE
TODAY GOLD PRICE

सोना एक ऐसा वित्तीय साधन (फाइनेंसियल एसेट) है जिसकी कीमत निरंतर बदलती रहती है; इसकी कीमत कभी गिरती है तो कभी बढ़ती है। आपको बता दें कि सोने की पूरी दुनिया में मांग है, इसलिए भारत सहित पूरी दुनिया में इसे एक अच्छा निवेश का विकल्प माना जाता है। सोने की कीमत को निर्धारित करने में डिमांड का सबसे बड़ा योगदान होता है, लेकिन कई अन्य कारक भी सोने की कीमत निर्धारित करते हैं।

ज्यादा डिमांड और कम सप्लाई होने पर सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं, लेकिन कम सप्लाई और कम डिमांड होने पर कीमतें गिर जाती हैं। जैसे, हम सभी जानते हैं कि भारत में सोने की कीमतों में सबसे अधिक बढ़ोतरी होती है जब त्यौहारों और विवाहों का समय आता है। और उसी समय सोने की कीमतों में बढ़ोतरी सबसे ज्यादा की जाती हैं।

डिमांड के आलावा सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के दूसरे कारणों के बारे में नीचे लिखा हुआ हैं।

  • महंगाई और इन्फ्लेशन: जब देश में इन्फ्लेशन या महंगाई बढ़ती है, उस देश की करेंसी की वैल्यू कम हो जाती है, इसलिए लोग पैसे को सोने में रखना पसंद करते हैं। ऐसे में सोने की बढ़ोतरी बढ़ जाती है।
  •  इंटरेस्ट दर: लोग सोना बेचकर बैंक में पैसे निवेश करते हैं जब बैंक किसी निवेश पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाते हैं। ऐसे में सोने की कीमत गिरती है और लोग बैंकों द्वारा इंटरेस्ट कम करने पर अधिक सोने में निवेश करते हैं।
  •  जमा खाता: हर देश की सरकारों के पास एक रिज़र्व है, जिसमें सोने की बहुत बड़ी हिस्सेदारी होती है। सोने की मांग बढ़ जाएगी अगर सरकार उस रिज़र्व में  से सोना बेच देगी। हालाँकि, वर्तमान में भारतीय सरकार ने अपने गोल्ड रिज़र्व को उचित सीमा पर रखा है।

तो सोने की कीमतों में गिरावट और बढ़ोतरी के कुछ प्रमुख कारण यही हैं।

सोना (Gold) कैसे खरीदे?

आजकल सोना खरीदना बहुत आसान है, अगर आप फिजिकल सोना खरीदना चाहते हैं तो आप आसानी से आसपास की किसी भी सुनहार की दुकान पर जा सकते हैं।

इसके अलावा, डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए कई प्लेटफार्म हैं, जैसे Groww और Zerodha। यदि आप अपने पास सोना रखना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक सुनहार की दुकान पर जाकर सोना खरीद सकते हैं।

सोने के सिक्के, बार और ज्वेलरी में फिजिकल सोना पाया जा सकता है, लेकिन अगर आप सोना एक सोने की दुकान से खरीद रहे हैं तो उसका एक गोल्ड सर्टिफिकेट भी रखें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आज लुधियाना में सोने का भाव क्या है?
आज लुधियाना में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,350 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज मध्य प्रदेश में सोने का भाव क्या है?
आज मध्य प्रदेश में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,250 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज बिहार में सोने का भाव क्या है?
आज बिहार में 24 कैरट सोने का भाव ₹59,480 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज बनारस में सोने का भाव क्या है?
आज बनारस में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,350 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज करनाल में सोने का भाव क्या है?
आज करनाल में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,270 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज हरिद्वार में सोने का भाव क्या है?
आज हरिद्वार में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,280 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज भिलाई में सोने का भाव क्या है?
आज भिलाई में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,240 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज अम्बाला में सोने का भाव क्या है?
आज अम्बाला में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,270 प्रति 10 ग्राम हैं।

आज सोनीपत में सोने का भाव क्या है?
आज सोनीपत में 24 कैरट सोने का भाव ₹58,270 प्रति 10 ग्राम हैं।
आज श्रीनगर में सोने का भाव क्या है?
आज श्रीनगर में 24 कैरट सोने का भाव ₹56,910 प्रति 10 ग्राम हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ