Upcoming IPO: 28 कंपनियों के IPO, से निवेशकों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, OYO भी शामिल !

Upcoming IPO: भविष्य की IPO शेयर बाज़ार में निवेश करने वाले अधिकांश लोग नई कंपनियों के IPO का इंतज़ार करते रहते हैं क्योंकि ये IPO अक्सर निवेशकों को अच्छे लाभ देते हैं। हाल ही में कई कंपनियों के IPOs मार्किट में आ चुके हैं, इसलिए चालू वित्त वर्ष FY24 की पहली छमाही में भारतीय शेयर बाजार में बहुत सारे IPOs हुए हैं।

Upcoming IPO
Upcoming IPO
भारतीय शेयर बाजार की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक 31 कंपनियों ने प्राइमरी मार्किट से धन जुटाने के लिए अपना IPO मार्किट में लाया है। यही कारण है कि अगर आप इन ३१ कंपनियों के IPO में निवेश नहीं कर पाए तो आपको निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि अगले छह महीने में कई कंपनियों के IPO शेयर बाजार में आने वाले हैं।

यानी अभी शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के पास बहुत सारे अवसर हैं कि वे कंपनियों के IPOs में निवेश कर सकें। अब जानते हैं कि किन कंपनियों के आईपीओ आने वाले (Upcoming IPO) हैं और उनका लक्ष्य क्या होगा।

31 कंपनियों की  पहली छमाही में IPO आ रही है पैसे रखे तैयार 

31 कंपनियों ने इस साल के FY24 वित्त वर्ष की पहली छमाही में शेयर बाजार में अपना नाम दर्ज कराया है; इन कंपनियों ने अपने IPOs से 26,300 करोड़ रुपए मार्किट से जुटाए हैं। इस वर्ष की पहली छमाही में २६ प्रतिशत की गिरावट हो सकती है अगर हम इसकी तुलना पिछले वर्ष से करें।

Upcoming IPO
Upcoming IPO
इसका कारण यह है कि पिछले वित्त वर्ष (FY23) की पहली छमाही में सिर्फ 14 कंपनियों ने IPO की थी, लेकिन उन्होंने उस समय मिलकर 35,456 करोड़ रुपए मार्किट से प्राप्त किए थे।

इन कंपनियों की आने वाली IPOs (Upcoming IPO)


Upcoming IPO
Upcoming IPO
शेयर बाजार ने बताया कि आने वाले छह महीने में लगभग 28 कंपनियां अपना IPO ला रही हैं, जो आपको निवेश करने का अवसर दे सकती हैं। Tata Technologies, India Shelter Finance Corporation, Apeejay Surrendra Park Hotels, Cello World आदि कंपनियों की IPOs अगले छह महीने में हो सकती हैं।

नीचे हमने आने वाले 6 महीनो में जिन कंपनीज की IPOs आ सकती हैं, उन सभी के बारे में लिखा हुआ हैं।


IPO में निवेश करने का क्या तरीका है?

अगर आप IPO में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको IPOs के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए. उसके बाद, IPO में निवेश करने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट होना चाहिए। डीमेट अकाउंट के बिना आप शेयर बाजार में कुछ भी नहीं कर सकते !

यदि आपके पास डीमेट अकाउंट नहीं है, तो Zerodha, Upstox, Grow, Angelone जैसे ऐप को आसानी से डाउनलोड करके अपना खुलवा सकते हैं। डीमेट अकाउंट मिलने पर आप आसानी से IPO में निवेश करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।



हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको Upcoming IPO के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि वो भी इन आईपीओ में निवेश करने का मौका कही गँवा ना दें।

स्वीकृति: शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले किसी सलाहकार से जरूर परामर्श लें और सिर्फ अपने रिस्क पर निवेश करें। यहाँ आपको शेयर बाजार से संबंधित जानकारी पढ़ने की अनुमति दी गई है।

प्रचलित प्रश्न: भविष्य की IPO

IPO की Full Form क्या हैं?

IPO की Full Form हैं – Initial Public Offer.

OYO का IPO कब आएगा?

शेयर बाजार के रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल 2023 में OYO का आईपीओ आने की संभावना हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ